Previous
Next

हमारा नज़रिया

हम भारत को दुनिया के हर कोने में टिकाऊ और गुणवत्तापूर्ण समुद्री भोजन प्रदान करने वाला शीर्ष देश बनने की कल्पना करते हैं।

हमारा मिशन

हम देश से गुणवत्तापूर्ण समुद्री भोजन के निर्यात के संदर्भ में भारतीय समुद्री उत्पाद उद्योग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से निर्धारित हैं।

हमारा फोकस

हमारा फोकस मुख्य रूप से मार्केट प्रमोशन, कैप्चर फिशरीज, कल्चर फिशरीज, प्रोसेसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एंड वैल्यू एडिशन, क्वालिटी कंट्रोल, रिसर्च एंड डेवलपमेंट पर है।

अध्यक्ष का संदेश

एमपीईडीए की संशोधित वेबसाइट पर आपका स्वागत करते हुए मुझे अत्यधिक प्रसन्नता हो रही है।

समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एमपीईडीए) एक सांविधिक निकाय है जिसे 1972 में वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत भारत से समुद्री उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए स्थापित किया गया था। तब से, संगठन वैश्विक उपभोक्ताओं के लिए गुणवत्ता वाले समुद्री खाद्य का उत्पादन, प्रसंस्करण और विपणन करने के लिए देश में समुद्री खाद्य उद्योग का मार्गदर्शन और समर्थन कर रहा है। पिछले वित्तीय वर्ष 2019 से 2020 के दौरान, कोविड 19 महामारी के प्रकोप से उत्पन्न बाजार की अनिश्चितताओं के बावजूद भारत ने 6.68 बिलियन अमेरिकी डॉलर मूल्य के 12,89,651 मीट्रिक टन समुद्री खाद्य का निर्यात किया, जो कि 46,663 करोड़ रुपये के बराबर है।  

पिछले कुछ वर्षों में देश से समुद्री खाद्य निर्यात घातांकीय वृद्धि के पथ पर  है। वर्तमान में भारत से 100 से अधिक देशों में समुद्री उत्पादों का निर्यात किया जाता है। सुरक्षित और चिरस्थाई मत्स्य उत्पादन के लिए कल्चर के साथ साथ कैप्चर मत्स्य पालन को बढ़ावा देने के लिए देश में प्रचुर मात्रा में मत्स्य संसाधनों के साथ समुद्र तट और स्वच्छ गुणवत्ता वाले पानी के रूप में विशाल संसाधन हैं । समुद्री उत्पादों का निर्यात वर्ष 2025 तक 1 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचने का लक्ष्य है, और एमपीईडीए ने पहले ही समुद्री खाद्य के उत्पादन, मूल्यवर्धन और बाजार संवर्धन को बढ़ावा देने में आवश्यक हस्तक्षेपों को शामिल करते हुए उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए एक रोड मैप प्रस्तुत किया है।

समुद्री खाद्य व्यापार के विभिन्न क्षेत्रों में एमपीईडीए के कार्यकलापों को वेबसाइट में प्रस्तुत किया गया है, ताकि आप समुद्री खाद्य उत्पादन, प्रसंस्करण, विपणन और निर्यात के विभिन्न पहलुओं में हमारी भूमिका की एक झलक पा सकें।

हमने इस साइट में अधिकतम जानकारी डालने की पूरी कोशिश की है और इसे और अधिक उपयोगकर्ता अनुकूल बनाने का प्रयास किया है। मैं आपको प्रत्येक पेज  पर जाने और समुद्री खाद्य  क्षेत्र केलिए उपयोगी जानकारी पैक और वीडियो का आनंद  उठाने के लिए आमंत्रित करता हूं। साइट की प्रभावशीलता को और बेहतर बनाने के लिए हम आपकी आलोचनात्मक समीक्षा और सुझावों का स्वागत करते हैं। यदि आपको अधिक जानकारी की आवश्यकता है, तो कृपया बेझिझक हमसे संपर्क करें।

समुद्री खाद्य निर्यात व्यापार में किसी भी प्रकार की सहायता के लिए मैं एमपीईडीए में आपका स्वागत करता हूं।

 

के एस श्रीनिवास भ प्र से

निर्यातकों, मछली पकड़ने के जहाजों और अन्य प्रसंस्करण संस्थाओं का पंजीकरण एमपीईडीए अधिनियम 1972 की धारा 9 (2) (बी) और (एच) के तहत एमपीईडीए के वैधानिक कार्यों में से एक है। निर्यातक के रूप में पंजीकरण धारा 9 (2) के तहत दिया जाता है ( ज) समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एमपीईडीए) अधिनियम 1972 एमपीईडीए नियम, 1972 के नियम 40-42 के साथ पठित। पंजीकरण निम्नलिखित श्रेणियों के लिए किया जाता है अर्थात। निर्माता निर्यातक, व्यापारी, मर्चेंट और सजावटी मछली निर्यातक के माध्यम से मार्ग और मछली पकड़ने के जहाजों, प्रसंस्करण संयंत्रों, भंडारण परिसर, वाहन, पूर्व प्रसंस्करण केंद्र, लाइव मछली हैंडलिंग केंद्र, ठंडा मछली प्रबंधन केंद्र, सूखे मछली हैंडलिंग केंद्र, स्वतंत्र जैसी संस्थाओं के लिए भी कोल्ड स्टोरेज और बर्फ के पौधे

और देखो

एमपीईडीए के विपणन प्रभाग में बाजार संवर्धन प्रभाग, सांख्यिकी प्रभाग, विपणन सेवा प्रभाग और विकास प्रभाग शामिल हैं। व्यापार के लाभ के लिए विपणन प्रभाग द्वारा निम्नलिखित सेवाएं प्रदान की जाती हैं।

  • बाजार संवर्धन गतिविधियों को अंजाम देना, अंतरराष्ट्रीय मेलों में भागीदारी की व्यवस्था करना, व्यापार प्रतिनिधिमंडल का आयोजन, क्रेता विक्रेता बैठक (बीएसएम), रिवर्स क्रेता विक्रेता बैठक (आरबीएसएम), रोड शो, हितधारक परामर्श बैठक आदि, विभिन्न बाजारों में भारतीय समुद्री भोजन की ब्रांडिंग और विज्ञापन , बाजार अनुसंधान और विदेशों में एमपीईडीए के व्यापार संवर्धन कार्यालयों का सुदृढ़ीकरण और विस्तार।
  • सांख्यिकीय डेटा संग्रह और प्रसार
  • व्यापार के लिए बाजार की जानकारी और व्यापार पूछताछ का प्रसार
  • उद्योग की समस्याओं/मुद्दों को सरकार के अधीन कार्यरत उपयुक्त एजेंसी/संगठनों के साथ उठाना। भारत की।
  • गुणवत्ता और व्यापार विवादों का निवारण।
  • समुद्री खाद्य क्षेत्र से संबंधित केंद्र सरकार के बजट पूर्व अभ्यास के लिए सुझाव/प्रस्ताव प्रदान करना।
  • समुद्री खाद्य प्रसंस्करण बुनियादी ढांचे के निर्माण और उन्नयन के लिए विकास गतिविधियां।

और देखो

भारत में समुद्री खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों को भारतीय निर्यात निरीक्षण परिषद द्वारा अनुमोदित किया जाता है। अनुमोदन या तो यूरोपीय संघ को निर्यात करने के लिए योग्य इकाइयों के रूप में या यूरोपीय संघ के अलावा अन्य देशों को निर्यात करने के लिए पात्र इकाइयों के रूप में दिया जाता है।

फेडरल सर्विस फॉर वेटरनरी एंड फाइटोसैनिटरी सर्विलांस (FSVPS) भी भारत में सीफूड प्रोसेसिंग यूनिट्स को मंजूरी दे रही है और रूस को समुद्री उत्पादों के निर्यात का लाइसेंस दे रही है। यूरोपीय संघ द्वारा अनुमोदित, गैर-यूरोपीय संघ द्वारा अनुमोदित और रूसी संघ द्वारा अनुमोदित इकाइयों के तहत भारत में अनुमोदित इकाइयों की सूची प्राप्त करने के लिए लिंक प्रदान किए गए हैं।

और देखो

निर्यातक निर्देशिका एमपीईडीए के साथ पंजीकृत सभी निर्यातकों की समेकित सूची है। निर्यातक के विवरण में पूरा डाक पता, मुख्य कार्यकारी का नाम, संपर्क नंबर, ई-मेल पता, स्थान और उत्पाद विवरण शामिल हैं। निर्यातक निर्देशिका एक खोज योग्य रूप में प्रदान की जाती है, जिसके द्वारा इच्छुक लोग निर्यातकों को कंपनी का नाम, स्थान / स्थान, राज्य, निर्यातक प्रकार, प्रक्रिया प्रकार, विविधता और निर्यातक द्वारा पेश किए गए उत्पादों द्वारा खोज सकते हैं। निर्यातक निर्देशिका सीडी के रूप में भी उपलब्ध है जो एमपीईडीए के सभी कार्यालयों से खरीदने के लिए उपलब्ध है।

और देखो

1. विदेशों में भारतीय समुद्री खाद्य निर्यात को बढ़ावा देने के लिए एमपीईडीए द्वारा क्या कदम उठाए गए हैं?
अंतरराष्ट्रीय मेलों में भागीदारी
निर्यात को बढ़ावा देने के लिए, एमपीईडीए दुनिया में प्रमुख अंतरराष्ट्रीय समुद्री भोजन मेलों में भाग लेता है और जागरूकता और मांग पैदा करने के लिए भारत के उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला विशेष रूप से मूल्य वर्धित उत्पादों को प्रदर्शित करता है।

और देखो

एक निर्यातक बनाना चाहते हैं ?

भारत की निर्यात क्षमता को पुनर्परिभाषित करके निरंतर गुणवत्तापूर्ण समुद्री भोजन सुनिश्चित करना 

Inviting Qouotations for Outsourcing of Courier Services – MPEDA Newsletter

CLICK HERE TO DOWNLOAD THE ANNOUNCEMENT

The last date of receipt of online application for Quality Control Trainees as per the notification dated 24.09.2021 is extended to 05.11.2021

CLICK HERE TO DOWNLOAD THE ANNOUNCEMENT

CORRIGENDUM (Minutes of the Pre-bid meeting held on 12/10/2021 at 11:00 am through Video Conferencing to discuss pre-bid queries on RFP for Automation of Farm enrollment and
development of Web GIS portal)

CLICK HERE TO DOWNLOAD THE PDF

CORRIGENDUM (NOTICE FOR PRE BID MEETING OF RFP FOR AUTOMATION OF FARM
ENROLMENT AND DEVELOPMENT OF WEBGIS PORTAL
)

CLICK HERE TO DOWNLOAD THE PDF

Request For Proposal for Automation of Farm enrollment and development of Web GIS portal

CLICK HERE TO DOWNLOAD THE PDF

CORRIGENDUM_Extension of bid submission

CLICK HERE TO DOWNLOAD THE PDF

NOTICE INVITING TENDER

CLICK HERE TO DOWNLOAD THE PDF

INVITES APPLICATIONS FOR CONSULTANT – BUSINESS OPERATIONS(on term contract basis)

CLICK HERE TO DOWNLOAD THE PDF

INVITING QUOTATIONS FOR PROVISIONS TAXI SERVICES

CLICK HERE TO DOWNLOAD THE PDF

EOI FOR ENROLLMENT AUTOMATION AND INTEGRATION

CLICK HERE TO DOWNLOAD THE PDF

INVITING QUOTATIONS FOR PROVISIONS TAXI SERVICES

CLICK HERE TO DOWNLOAD THE PDF

AUCTION NOTICE AND ITEMS FOR DISPOSAL

CLICK HERE TO DOWNLOAD THE PDF

OFFICE SPACE FOR LEASE/RENT

CLICK HERE TO DOWNLOAD THE PDF

AUCTION NOTICE AND ITEMS FOR DISPOSAL

CLICK HERE TO DOWNLOAD THE PDF

CANDIDATES SHORTLISTED FOR ONLINE EVALUATION FOR THE POSITION OF QUALITY CONTROL TRAINEE

CLICK HERE TO DOWNLOAD THE PDF

CANDIDATES SHORTLISTED FOR WRITTEN EXAMINATION FOR THE POSITION OF FISHERIES MANAGEMENT TRAINEES

CLICK HERE TO DOWNLOAD THE PDF

Public Notice on Fishing vessels/Peeling sheds/ ice plants/ conveyance listed for de-registration by MPEDA RD, Kochi

CLICK HERE TO DOWNLOAD THE COMPLETE LIST

 

MPEDA’s Covid Video for the International market – Indian Seafood – Safe, Healthy, Hygienic

CLICK HERE TO WATCH THE VIDEO

MPEDA BOOKLET ON COVID 19 GUIDELINES FOR THE SEAFOOD SECTOR

CLICK HERE TO DOWNLOAD THE BOOKLET1

 

ई-सर्विसेज

पंजीकरण

समुद्री खाद्य निर्यात व्यापार के लिए ढांचागत सुविधाओं का पंजीकरण और व्यापार सूचना का संग्रह और प्रसार।

उत्पादन

भारतीय समुद्री उत्पादों को बढ़ावा देना, हैचरी और कृषि विकास, प्रजातियों के विविधीकरण और प्रौद्योगिकी के उन्नयन के माध्यम से निर्यात उत्पादन बढ़ाने के लिए जलीय कृषि।

गहरे समुद्र में मछली पकड़ना

मछली पकड़ने की दक्षता बढ़ाने के लिए परीक्षण मछली पकड़ने, संयुक्त उद्यमों और उपकरणों के उन्नयन और स्थापना के माध्यम से गहरे समुद्र में मछली पकड़ने की परियोजनाओं को बढ़ावा देना।

योजनाओं

गुणवत्ता व्यवस्था का पालन करते हुए बेहतर संरक्षण और आधुनिकीकरण प्रसंस्करण के लिए बुनियादी ढांचे के विकास के लिए योजनाओं का कार्यान्वयन।

निरीक्षण

समुद्री उत्पादों का निरीक्षण, कच्चा माल, मानकों और विशिष्टताओं को तय करना, प्रशिक्षण, समुद्री भोजन की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए कदम जो विदेशों में विपणन किए जाते हैं।

रशिक्षण

मत्स्य पालन से संबंधित संबंधित क्षेत्रों में मछुआरों, मछली प्रसंस्करण श्रमिकों, जलीय कृषि किसानों और अन्य हितधारकों को प्रशिक्षण प्रदान करना।

अनुसंधान एवं विकास

आरजीसीए के माध्यम से जलीय प्रजातियों के जलीय कृषि के लिए अनुसंधान और विकास करना। विस्तार और जागरूकता गतिविधियां, नेटफिश और एनएसीएसए के माध्यम से प्रशिक्षण।

निर्यात

भविष्य में देश से समुद्री खाद्य निर्यात के संरक्षण और संवर्धन के लिए आवश्यक किसी भी मामले को अपने लिए निर्धारित करना।

Shrimp Ghee Pepper Roast

Want to bring some pep and zing to a dreary day? Give your palette a hit of some authentic Indian flavours. This dish with its medley of masalas, tantalising aroma of ghee and lovely juicy Indian Vannamei shrimps roasted a beautiful deep pink will send your taste buds into overdrive. It might be a good…

Shrimps Newburg

It is Friday evening. Here is a great way to kickstart a delectable weekend. Pamper yourself with a sinfully rich Shrimps Newburg. The plump, sweet shrimps cosseted in a velvety sauce, with a hint of sherry in its depths, is a great way to welcome a weekend of indulgence. It is classic, elegant and easy…

Mediterranean Shrimps

“The fusion of juicy shrimps, crisp vegetables and the nutty sweetness of the sherry elevates this dish to another level. A spoonful will transport you to a lively tapas bar in Spain. (Or, if you so prefer, stretched out luxuriously in the shade of an olive grove on a sunny island in the Aegean Sea)”…

संपर्क में रहो

मुख्य कार्यालय

समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण, एमपीईडीए
हाउस,
P.B.No.4272,
Panampilly Avenue,
Panampilly Nagar P.O,
Kochi – 682 036,
KERALA – INDIA

संपर्क करें

फ़ोन :

+91 484 2311901, +91 484 2311854, +91 484 2311803, +91 484 2313415,
+91 484 2314468, +91 484 2315065
Fax:

+91 484 2313361

ई-मेल: ho[at]mpeda[dot]gov[dot]in

हमारे घंटे

सोम-शुक्र 09:00 – 17:30 HRS